शनिवार, 5 दिसंबर 2020

Live-14 रूबी प्रसाद - सिलीगुड़ी , पश्चिम बंगाल

रूबी प्रसाद 




परिचय_सत्र 


नाम _रूबी प्रसाद 


पिता का नाम _स्वर्गीय श्री शम्भु प्रसाद गुप्ता 


माता का नाम _सुधा देवी


पति का नाम _राज किशोर प्रसाद 


जन्मस्थान _ सहारसा(बिहार)


निवास स्थान _ सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल)


रूचि_खाना बनाना और खिलाना,बागवानी करना,किताबें पढ़ना और लेखन करना ।


उपलब्धियां _ शतरंज और बैडमिंटन में राष्ट्रीय स्तर पर चैम्पियन , विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे रंगोली, मेहंदी,वाद_विवाद,भारतीय परिधान के लिए प्रथम स्थान । 

गिनीज बुक एवं विश्व पुस्तक मेले के लिए रचनाओं का चयन , एक प्रतियोगिता के तहत पुरे भारत वर्ष में लघुकथा को सांतवा स्थान , विभिन्न प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में रचनाओं का निरंतर प्रकाशन, मोहनलाल जैन सम्मान से सम्मानित, लाल बहादुर शास्त्री सम्मान एवं महाश्वेता देवी सम्मान , अटल सम्मान एवं  क्ई सम्मानों से सम्मानित । बीस से अधिक साझा संकलन में रचनाओं का प्रकाशन । अभी तक एकल पुस्तक प्रकाशित नहीं हुई है ।


लेखन का उद्देश्य _ लेखन मेरे लिए एक विधा नहीं है बल्कि एक साधना है मन की पुकार है जिसके द्वारा निरंतर मेरी कोशिश रहती है जो लोग कह नहीं पाते उन भावों को शब्दों का रूप देकर किसी के चेहरे पर मुस्कान ला सकूं । दो साल पहले मैंने लिखना आरंभ किया था । भावनाओं को जब शब्दों का रूप दिया तो बहुत सी रुकावटें आयी पर उन रुकावटों ने हमेशा ही आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया । मैं कविताएँ और लघुकथा,  कहानियाँ लिखना ज्यादा पसंद करती हूँ क्योंकि शब्दों और भावनाओं का बहाव जीवन के सुन्दर रूप को उकेरता सा महसूस होता है मुझे । इन दो सालों में मेरी सबसे बड़ी धरोहर मेरे लिए मेरे पाठकों का स्नेह और आशीर्वाद है मेरे लिए।


#aksharvanikavyamanjari #RubyPrasad |Ruby Prasad | live-14

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से आपकी पसंद के अनुसार सामग्री प्रस्तुत करने में हमें सहयता मिलेगी। टिप्पणी में रचना के कथ्य, भाषा ,टंकण पर भी विचार व्यक्त कर सकते हैं