मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

नवगीत

रुष्ठ मेरी तूलिका भी रुष्ठ मेरी प्रेमिका भी-

प्रिये!हमारी आप इतना रुष्ठ क्यों होने लगी हो?

हाय ! तेरी याद में क्यों,
पट हृदय के आज धड़के।
प्रियतमा में प्राण अटके,
गीत से तब भाव भटके।
यूँ न जाने आज कल क्यों ,बन न पाती भूमिका भी।
रुष्ठ मेरी तूलिका भी.....

ईश वंदन हेतु जब भी
चक्षु खोलूँ मैं हृदय।
चीरता जो भी तिमिर को ,
हो सदा उसका उदय।
पुष्प पल्लव धूप लेकर , लूँ शृंगारिक पेटिका भी।
रुष्ठ मेरी तूलिका भी.........

केश का वर्णन लिखूँ या
मैं कपोलों पर लिखूँ कुछ।
मृगनयनी हैं  नयन जो
तुम कहो तो मैं कहूँ कुछ।
रीतिका या राधिका या तारिका अनामिका या मैं कहूँ रसालिका।
रुष्ठ मेरी तूलिका भी.....

स्वरात्मिका तू सूत्रिका भी,
तू ही मेरी हंसिका भी।
आह! में भी वाह! में भी,
तू ही है स्पंदिका भी ।
परिधि मेरी त्रिज्या भी हो, व्यास तू ही केंद्रिका भी

रुष्ठ मेरी तूलिका भी.........


आचार्य प्रताप

4 टिप्‍पणियां:

आपकी टिप्पणी से आपकी पसंद के अनुसार सामग्री प्रस्तुत करने में हमें सहयता मिलेगी। टिप्पणी में रचना के कथ्य, भाषा ,टंकण पर भी विचार व्यक्त कर सकते हैं